Breaking News
Home / ज्योतिष / रक्षाबंधन और पूर्णिमा का बन रहा है खास संयोग, भाई-बहन करेंगे ये काम तो हो जाएंगे मालामाल

रक्षाबंधन और पूर्णिमा का बन रहा है खास संयोग, भाई-बहन करेंगे ये काम तो हो जाएंगे मालामाल

रक्षाबंधन का त्योहार ऐसा पर्व है जिसका इंतजार सभी बहनों को बेसब्री से रहता है। इस दिन बहने अपने भाई के कलाई पर धागा बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन देता है। यह त्योहार हर साल सावन माह के पूर्णिमा तिथि को ही मनाया जाता है। हालांकि साल में कुल 12 पूर्णिमा होते हैं लेकिन सावन की पूर्णिमा को ही यह खास त्योहार मनाया जाता है। इसके अलावा अगर शास्त्रों में देखा जाए तो पूर्णिमा तिथि का संबंध देवी लक्ष्मी से माना गया है। इस दिन धन समृद्धि के लिए आप चाहें तो कुछ प्रचलित टोटके आजमा सकते हैं।

ज्योतिषियों की माने तो सावन के पूर्णिमा के दिन सुबह ही पीपल के पेड़ को पानी दें और माता लक्ष्मी पूजा करें, धूप दीप दिखाकर भोग लगाना चाहिए ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आपके घर आगमन होता है इतना ही नहीं मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न भी होती हैं।

इसके अलावा बताया जाता है कि जो भी व्यक्ति पूर्णिमा के दिन 11 कौड़ियों को माता लक्ष्मी के सामने रखता है और उसपर हल्दी लगाकर पूजा करता है तो उसे धन संबंधी समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा उन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर जहां आप पैसा रखते हों वहां रखने से कभी धन की कमी नहीं होती है।

कहा तो यह भी जाता है कि अगर रक्षाबंधन वाले दिन घर के मुख्य द्वार पर रंगोली और स्वास्तिक बनाया जाता है तो ऐसे में माता लक्ष्मी आकर्षित होती हैं। साथ ही दक्षिणावर्ती शंख पर लक्ष्मी मंत्र लिखने और जप करने से धन प्राप्ति का योग बनता है। इस शुभ योग में घर में दक्षिणवर्ती शंख की स्थापना को भी धन वृद्धिकारक माना गया है।

इसके साथ ही एक उपाय और बताया गया है जिसे करने से आपकी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है। दरअसल भगवान शिव को सफेद चंदन, सफेद फूल और साबूदाने की खोर का भोग लगाएं। ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और रोग और संकट घर से दूर रहते हैं। साथ ही रात में चंद्रमा को दूध में शहद और चंदन मिलाकर अर्घ्य दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *